आप यहां हैं : होम» राज्य

सरकारी स्कूल की तस्वीर बदलने में लगे हैं दो शिक्षक

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Oct 10 2018 4:31PM
sambhal_20181010163145.jpg

संभल. सरकारी स्कूलों की हालत जहाँ आज हर तरफ खस्ता नज़र आती हैं वहीं आज समाज में कुछ स्कूल ऐसे भी हैं जहाँ शिक्षक अपना पूरा फर्ज निभा रहे हैं और सरकारी स्कूलों की भी तस्वीर बदलने में दिलो जान से लगे हुए हैं.

गुन्नौर तहसील रजपुरा विकास खंड के गांव रजावली में बने प्राथमिक विद्यालय की बात करें तो कुछ महीने पहले इस विद्यालय की तस्वीर भी दूसरे स्कूलों तरह बदहाल ही थी लेकिन जब से यहाँ पर शिक्षक गौरव कुमार और उनके सहयोगी अध्यापक अभिषेक वर्मा की तैनाती हुई, तभी से इन लोगों ने इसकी बदहाली दूर करने का फैसला किया और फिर शुरू हुई बदहाली दूर करने की कवायद.

गौरव और अभिषेक ने अपनी पॉकेट से पहले तो इस विद्यालय में सफाई को लेकर इंटरलाकिंग करवाई. जिससे कि विद्यालय परिसर साफ नजर आने लगा, साथ ही पूरे विद्यालय की रंगाई पुताई करवाई. अभिषेक और गौरव सुबह समय से विद्यालय पहुँच जाते और बच्चे भी अपने गुरु का आदर सम्मान करते हुए समय से विद्यालय आने लगे. जिसके बाद सबसे पहले सुबह सुबह बच्चो को योग करवाया जाता है. अभिषेक ओर गौरव का कहना है कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है. इसीलिए प्रतिदिन बच्चो को योग करवाया जाता है. उसके बाद बच्चो की पढ़ाई शुरू की जाती है.

अभिषेक और गौरव का कहना है कि हम पूरे प्रयास में जुटे हैं कि जल्द ही इस सरकारी स्कूल को भी किसी प्राइवेट स्कूल की तरह बना दिया जाये. जिसमें हम अकेले ही संघर्ष कर रहे हैं. इस विद्यालय में बच्चो के लिए शौच के लिए शौचालय गौरव ओर अभिषेक ने ही बनवाये हैं. जिसको स्वच्छ रखा जाता है. जल्द ही विद्यालय में फुलवारी लगवाई जाएगी. जिसके लिए तैयारी लगभग पूरी हो गयी है. बच्चो की पढ़ाई भी. इस विद्यालय में किसी प्राइवेट स्कूल से कम नहीं होती है.


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।