आप यहां हैं : होम» राज्य

उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट : दूरस्थ क्षेत्रों के विकास के प्रस्ताव

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Oct 8 2018 1:02PM
investors summit_201810813236.jpg

ऋषिकेश. उत्तराखण्ड़ में पहली बार आयोजित हुए इन्वेस्टर्स समिट की पहली शाम तीर्थनगरी ऋषिकेश के नाम रही. ऋषिकेश में इन्वेस्टर्स समिट में आए उद्योगपतियों के लिए विशेष गंगा आरती व शुद्ध शाकाहारी भोज रखा गया था. गंगा रिसोर्ट के पास गंगा घाट में हुई भव्य गंगा आरती में देश-विदेश के उद्योगपतियों के साथ ही सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत, केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री राधा मोहन सिंह, हरिद्वार के सांसद रमेश पोखरियाल निशंक, स्पीकर प्रेमचन्द्र अग्रवाल, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत व स्वामी चिदानन्द सरस्वती ने शिरकत की.

सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने यहाँ सबसे पहले गंगा जी की पूजा अर्चना की और गंगा में दुग्धाभिषेक किया. उसके बाद सुप्रसिद्ध पार्श्व गायिका अनुराधा पौड़वाल की मधुर आवाज में संगीत संध्या का आयोजन किया गया. संगीत संध्या के बाद भव्य गंगा आरती शुरू की गयी. गंगा आरती के बाद सभी उद्योगपतियों समेत सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत व अन्य नेता शुद्ध शाकाहारी भोज के लिए पूर्णानन्द मैदान में बनाये गये डाईनिंग हाल में पहुंचे, जहाँ सीएम त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने उद्योपतियों के साथ पहाड़ी व्यंजनों के शुद्ध शाकाहारी भोज का आनंद लिया. हांलाकि भोज कार्यक्रम में सांसद रमेश पोखरियाल निशंक समेत पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, कृषि मंत्री सुबोध उनियाल, उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत के नदारद रहने से भी तरह-तरह के कयास भी लगे, चर्चाएँ होने लगीं कि आरती स्थल पर इन मंत्री, सांसदों के नाम तक नहीं लेने से यह सभी खफा थे.

वहीं ऋषिकेश में गंगा आरती व भोज के बाद सीएम ने कहा कि इनवेस्टर्स समिट से प्रदेश को बड़ा लाभ मिलने वाला है. अभी तक जो भी उद्योगों के प्रस्ताव आते थे, वह केवल कुछ सीमित क्षेत्रों के लिए होते थे, जहाँ सुविधाएं उपलब्ध थीं, लेकिन इस बार दूरस्थ क्षेत्रों के लिए कई प्रस्ताव आए हैं जो दूरस्थ क्षेत्रों के पर्यटन, आर्गेनिक फार्मिंग, फ़ूड प्रोसेसिंग, ऐरोमेटिक फार्मिंग से जुड़े हैं. इससे उन क्षेत्रों का विकास होगा. जिनके लिए उत्तराखण्ड़ बना था. 


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।