आप यहां हैं : होम» राज काज

योगी सरकार ने पेश किया 8054 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट

Reported by nationalvoice , Edited by shabahat.vijeta , Last Updated: Dec 19 2018 6:01PM
yogi-budgt_2018121918148.jpg

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा में योगी सरकार ने आज 8 हज़ार 54 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया. शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन आज इस बजट को पेश किया गया. कल विपक्ष के हंगामे की वजह से सदन नहीं चल सका था.

योगी सरकार का यह दूसरा अनुपूरक बजट है. आपको बता दें कि इससे पहले सत्र में योगी सरकार ने 34 हजार करोड़ का अनुपूरक बजट पेश किया था तो वहीं इस सत्र में 8054 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पेश किया.

अनुपूरक बजट को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि हमारी सरकार ने अपना दूसरा अनुपूरक बजट पेश किया. हमने जो वायदे किये उसको पूरा करने का काम किया. इससे पहले भी सबसे बड़ा बजट प्रस्तुत किया था, और बिना भेदभाव के काम करने के लिए बजट के आकार को बढ़ाया था.

मुख्यमंत्री योगी ने बताया कि 30 नवम्बर तक सरकार ने जो बजट पास कराया था उसका बड़ा हिस्सा खर्च किया जा चुका है. दो लाख 63 हज़ार करोड़ रुपये पूर्ण बजट से खर्च हो चुका है. जिसके माध्यम से राजस्व में वृद्धि हासिल की है. उन्होंने बताया कि जहाँ मंडी समितियां किसानों के शोषण का जरिया बन चुकी थीं वहीं हमारी सरकार ने मंडी समितियों को सुधारा और 30 नवम्बर तक 238 करोड़ की आय समितियों से मिली है. इसके साथ ही साथ 234 मंडियों के विस्तारीकरण पर काम चल रहा है.

अनुपुरक बजट में स्वच्छ भारत मिशन पर फोकस किया गया है. इस अनुपूरक बजट में जेवर एयरपोर्ट के लिए 300 करोड़, कुम्भ मेले के लिए 100 करोड़ रुपये ग्रामीण सेतुओं के निर्माण कार्यों के लिए 10.50 करोड़ रुपये, रेलवे ओवर ब्रिज के लिए 9.50 करोड़ रुपए, शौचालयों के निर्माण के लिय 63 करोड़ रुपये, अयोध्या में एयरपोर्ट विकसित करने के लिए 200 करोड़ रुपये और अटल बिहारी चिकित्सा विश्वविद्यालय के लिए बजट 1005 लाख रुपए दिया गया


देश-दुनिया की अन्य खबरों और लगातार अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें। आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं।